25 दिस॰ 2010

वर्ष २०१० में भारत की कुछ हटकर उपलब्धियां

वर्ष २०१० में भारत की कुछ  हटकर उपलब्धियां
भइयें ! जैसा आपको मालूम ही है हम तो सबके चेहरों पर मुस्कान लाने के लिए कोशिश करते  है तो आज का ये चिटठा बस आपके चेहरे पर मुस्कान बिखरेगा यही आशा है. कोमंवेल्थ-टेलिकॉम-आदर्श घोटाले, भ्रष्टाचार, किसानो के आमरण अनशन, रुलाते हुए प्याज के दाम आदि निराशाजनक खबरों के बीच भी २०१० में भारत की उपलब्धियों से जुडी कुछ खबरे समाचार पत्रों  में  ऐसी भी है जो  देशवासियों को नए साल के जश्न  पर उत्साहित और खुश करनेवाली है. वर्ष २०१० की भारत की कुछ ख़ास उपलब्धिया यहाँ उल्लेखित है.
  • आइआइएम-बैंगलोर को विश्व के शीर्ष २५ प्रबंधन संस्थानों में शामिल किया गया है एवं आइआइएम-अहमदाबाद को ५५ वें पायदान पर रखा गया है.
  • जयपुर के खगोलीय वैद्यशाला को यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत का दर्जा दिया गया है.
  • मैसूर को न्युयोर्क टाइम्स ने विश्व के पर्यटन स्थलों की सूचि में चौथे स्थान पर रखा है. 
  • बूपा हेल्थ एंड वेलबींग कंपनी   ने अपने सर्वेक्षण में कहा की भारतीय सबसे कम शराब पीते है और करीब २७ प्रतिशत लोगो ने तो जिंदगी में कभी शराब हाथ भी नहीं लगाया है जबकि ब्रिटेन में करीब ८४ प्रतिशत लोग शराब पीते है.
  • कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय ने विलुप्त होने वाली भाषाओ के संरक्षण की परियोजना के तहत केरल के कुरुम्ब्दुर समुदाय  के साहित्य तथा राजस्थान के माली समुदाय द्वारा लोक देवता तेजाजी की स्तुति की रेकॉर्डिंग को शामिल किया है.  
यदि आप भी भारत की वर्ष २०१० की उपलब्धि के बारे में कुछ बांटना चाहे तो अवश्य कमेन्ट करें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें